Homeपटनाक्‍या होगी प्रशांत किशोर की 'राजनीतिक चाल'? कितना आसान है नीतीश और...

क्‍या होगी प्रशांत किशोर की ‘राजनीतिक चाल’? कितना आसान है नीतीश और लालू सरीखे नेताओं को मात देना?

- Advertisement -

पटना. चुनाव रणनीतिकार के तौर पर ख्‍याति अर्जित करने वाले प्रशांत किशोर उर्फ PK ने सक्रिय राजनीति में दूसरी पारी शुरू करने का ऐलान कर चुके हैं. उन्‍होंने JDU के साथ पहली पारी की शुरुआत की थी, लेकिन वह सफल नहीं रहे थे और जल्‍द ही अपने पुराने पेशे का रुख कर लिया था. एक बार फिर से उन्‍होंने सक्रिय राजनीति में लौटने का ऐलान किया है. कांग्रेस की न के बाद प्रशांत किशोर ने इसकी घोषणा की. उन्‍होंने बिहार में ‘जन सुराज’ अभियान शुरू करने की बात कही है. प्रशांत किशोर गुरुवार को इस संबंध में अपनी रणनीति के बारे में बड़ी घोषणा कर सकते हैं. सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्‍या प्रशांत किशोर नई राजनीतिक पार्टी का गठन करेंगे? यदि उन्‍होंने नया राजनीतिक दल गठित करने की योजना बनाई है तो क्‍या वह मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव को सियासी चाल में पीछे छोड़ पाएंगे?

ट्रेन्डिंग खबर :   CUET 2022: सीयूईटी के लिए अब तक 5 लाख से ज्यादा आवेदन, जानें कौन सा राज्य है सबसे आगे

प्रशांत किशोर की घोषणा ने बिहार की राजनीति में उबाल ला दिया है. तकरीबन सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं व्‍यक्‍त की हैं. दरअसल, बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव प्रदेश के दो शक्तिशाली वोट बैंक का प्रतिनिधित्‍व करते हैं. बिहार में जातिगत राजनीति की जड़ें इतनी गहरी हैं कि उसकी तह तक पहुंच कर उसे उखाड़ पाना कतई आसान नहीं है. ऐसे में एक बड़ा सवाल यह भी उठता है कि प्रशांत किशोर ने यदि राजनीतिक दल गठित करने का फैसला किया है तो फिर उनका वोट बैंक क्‍या होगा? फिलहाल ये सब बातें भविष्‍य के गर्भ में हैं और वक्‍त के साथ ही इससे पर्दा उठेगा. साथ ही समय के ही साथ यह भी तय होगा कि प्रशांत किशोर का ‘जन सुराज’ अभियान सामाजिक होगा या फिर राजनीतिक. कुछ तबकों में यह भी कहा जा रहा है कि हो सकता है कि प्रशांत किशोर जन सुराज अभियान के जरिये राजनीतिक पार्टी बनाने से पहले ग्राउंड वर्क कर रहे हों!

ट्रेन्डिंग खबर :   BREAKING: लालू और नीतीश के 30 साल के राज में सबसे पिछड़ा राज्‍य है बिहार: प्रशांत किशोर

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 05, 2022, 10:34 IST

न्यूज 18

- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here