12.3 C
Khagaria
Saturday, January 28, 2023
📣
विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु शास्त्री ने सौंपा सीएम को ज्ञापन कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करना ही सच्ची श्रद्धांजलि - डॉ.गोपाल शर्मा बाजार समिति के मैदान में बने हैलिपेड के निकट कार्यकर्ताओं ने सीएम का किया स्वागत श्री दादी मंगल नवचेतना ग्रुप के तत्वावधान में 4 फरवरी को किया जाएगा भव्य मंगलपाठ। समाधान यात्रा की सफलता हेतु जिला एवं प्रखंड प्रशासन को दिया साधुवाद इंजीनियरिंग कॉलेज का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन समस्तीपुर, दलसिंहसराय में 64 खिलाड़ी में खगड़िया के शुभम ने अपना जलवा दिखाते हुए राज शतरंज प्रतियोगिता में नवां स्थान प्राप्त किया घोषई में सड़क दुघर्टना में 1 बच्ची सहित बाईक सवार एक युवक ज़ख्मी , एक बच्ची रैफर भानपुर कलां में 29 को ॐ त्रिशक्ति आश्रम में अष्टम विशाल भण्डारे का आयोजन हर्षोल्लास के साथ तथा शा॑ती पूर्ण ढंग से मनाया गया गणतंत्र दिवस प्रखंड बाल विकास परियोजना कार्यालय में अनमितता का मामला आया प्रकाश में जहानाबाद के पी पी एम स्कूल के बच्चों के साथ देश के प्रधानमंत्री ने परिक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में सिधे स॑वाद से जुड़े परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री का वार्षिक कार्यक्रम है वह राष्ट्रीय हित मैं है , राधामोहन .पूर्व एमएलसी खगड़िया के जांबाज शतरंज खिलाड़ी स्टेट रेपीड खेलने हेतु दलसिंहसराय को रवाना अभिषेक हत्या के बाद भटगामा पहुंचे जाप सुप्रीमों पप्पू यादव ने कहा कि उत्तम का मरना तेय है यामिनी स्पोर्ट्स अकादमी में फहराया तिरंगा, खिलाडियों को किया सम्मान्नित देश‍भक्ति यात्रा निकाली, वंदे मातरम गूंजा, पाइट में मनाया गया गणतंत्र दिवस संत निरंकारी मंडल की नकली ईमेल आईडी से भ्रामक मैसेज भेजने वालों की अग्रिम जमानत रद्द विश्व स्तर पर कोटा का प्रतिनिधित्व करने पर सीनियर रोवरमेट सौरभ सोनी को 74वे गणतंत्र दिवस पर महाविद्यालय द्वारा किया सम्मानित  बसंत पंचमी सिद्धि योग में विद्या की देवी मां सरस्वती का हुआ पूजन

बिहार के शिक्षा विभाग का अद्भुत कारनामा, उर्दू के टीचर से जंचवाई मनोविज्ञान विषय की कॉपी

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया जिले में शिक्षा विभाग का एक नया कारनामा सामने आया है. उर्दू के एक टीचर से मनोविज्ञान विषय की कॉपी जंचवाने का मामला प्रकाश में आया है. उर्दू के शिक्षक ने गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्‍होंने बताया कि दबाव डालकर उनसे मनोविज्ञान की कॉपी जंचवाई गई है. बिहार शिक्षा विभाग के कारनामे अक्‍सर ही सामने आते रहते हैं, लेकिन इस उर्दू के टीचर से मनोविज्ञान विषय की कॉपी जंचवाने से दर्जनों छात्रों के भविष्‍य पर प्रश्‍नचिह्न लग गया है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि जिस शिक्षक को मनोविज्ञान सब्‍जेक्‍ट का ज्ञान नहीं है, उन्‍होंने किस तरह से कॉपी जांची होगी और छात्रों को किस आधार पर नंबर दिए होंगे. शिक्षा विभाग के इस रवैये से छात्रों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं.

पूर्णिया में छात्रों के भविष्य से किस तरह खिलवाड़ हो रहा है, पूर्णिया कॉलेज में इसका एक जीता जागता उदाहरण सामने आया है. उर्दू के शिक्षक को मनोविज्ञान की कॉपी जांचने की जिम्‍मेदारी दे दी गई. उर्दू के शिक्षक का कहना है कि उन्हें दबाव देकर मनोविज्ञान की कॉपी जंचवाई गई. बिहार में शिक्षा व्यवस्था पहले से ही बदनाम रही है. इसके बावजूद एक और कारनामा सामने आया है. पूर्णिया कॉलेज के प्रिंसिपल मोहम्मद कमाल ने ऐसा कमाल किया कि छात्रों का भविष्‍य ही अधर में लटक गया. उर्दू के शिक्षक मोहम्मद मुजाहिद हुसैन को इंटरमीडिएट फाइनल प्रैक्टिकल परीक्षा के मनोविज्ञान की कॉपी जांचने का आदेश जारी कर दिया गया. इसके लिए पत्र जारी कर प्रिंसिपल ने उर्दू के शिक्षक मुजाहिद हुसैन को इंटरनल एग्जामिनर बनाकर मनोविज्ञान की कॉपी जांचने का आदेश दिया गया.

ट्रेन्डिंग खबर :   जनवितरण प्रणाली विक्रेता का वितरण बंद रहेगा ,जिला अध्यक्ष पाॅस मशीन को पंचायत में एक जगह जमा कर दें, पटना की सड़कों पर जल्द होगा उग्र प्रदर्शन

सावधान! DM के नाम पर ठगी करने की फिराक में हैं साइबर अपराधी, अफसरों को भी कर रहे मैसेज 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से शिकायत
इस बाबत कॉलेज के छात्र जदयू के अध्यक्ष राजू मंडल ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर को आवेदन देकर मामले की जांच की मांग की है. राजू मंडल ने कहा है कि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है. उर्दू के शिक्षक कैसे मनोविज्ञान के कॉपी जांचेंगे? उर्दू शिक्षक मोहम्मद मुजाहिद हुसैन का कहना है कि उन्हें दवाब देकर मनोविज्ञान की कॉपी जांचने का आदेश दिया गया. उन्‍होंने मना भी किया कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन प्रिंसिपल और परीक्षा नियंत्रक के आदेश पर उन्‍होंने किताब देखकर मनोविज्ञान की कॉपियां जांचीं.

ट्रेन्डिंग खबर :   प्रमुख समाज सेवी डॉ नरेंद्र जोशी का किया भव्य स्वागत।

मनोविज्ञान विषय का शिक्षक नहीं
पूर्णिया कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. मोहम्मद कमाल ने बताया कि पूर्णिया कॉलेज समेत आसपास के महाविद्यालयों में मनोविज्ञान को कोई शिक्षक नहीं है. इस कारण उर्दू के शिक्षक मुजाहिद हुसैन को कॉपी जांचने का आदेश दिया गया. प्रिंसिपल ने बताया कि मुजाहिद हुसैन का स्नातक में मनोविज्ञान एक विषय रहा है. उन्होंने कहा कि छात्रहित में यह फैसला लिया गया था. एक उर्दू के शिक्षक को जिस तरह मनोविज्ञान की कॉपी जांचने का आदेश दिया गया, उससे छात्रों के भविष्‍य पर प्रश्‍नचिह्न लग गया है.

Tags: Bihar board, Purnia news

© न्यूज 18

सम्बन्धित खबरें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

सबसे लोकप्रिय खबरें

आपके विचार

MAKE YOUR OWN WEBSITEJust in 15 minutes!

Don't miss our "End of year 2022 offer".  Avail 20% off on our selected products.