Homeपटनाबिहार में बाढ़ से निपटने के लिए विशेष तैयारी, मंत्री संजय झा...

बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए विशेष तैयारी, मंत्री संजय झा ने कहा- अब इस नई तकनीक से होगा काम

- Advertisement -

पटना. बिहार में बाढ़ की संभावना को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. जल संसाधन मंत्री संजय झा खुद तैयारियों निगरानी भी कर रहे हैं. संजय झा का कहना है कि हाल के दिनों में क्लाइमेट चेंज होने के कारण कभी भी बारिश हो जा रही है. लेकिन, महत्वपूर्ण यह है कि नेपाल में कब बारिश हो रही है. जल संसाधन विभाग की तरफ से 3700- 3800 किलोमीटर का इनवैकमेन्ट में कहीं कोई दिक्कत नहीं आएगी, लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. उन्होंने कहा कि फ्लड फाइटिंग के लिए मटेरियल भी उपलब्ध कराई जा रही हैं . जल संसाधन विभाग अलर्ट है और कई नई तकनीक का भी इस्तेमाल इस बार ब्लड फाइटिंग के लिए किया जा रहा है.

संजय झा ने कहा कि बाढ़ नहीं आएगा यह हम नहीं कह सकते हैं. लेकिन, उसके लिए जो तैयारी करनी है वह हमने कर ली है. नेपाल में बनने वाले हाई डैम के लिए नेपाल से बातचीत हो गई है. हाई डैम बनने से पानी का बहाव कम होगा .

ट्रेन्डिंग खबर :   प्रशांत किशोर को ज्यादा तवज्जो देने के मूड में नहीं BJP, कहा- PK के साथ नहीं जाएंगे बिहार के युवा

नदियों से गाद निकालने के लिए सरकार कर रही है काम 
बता दें, बिहार में नदियों से गाद निकालने के लिए सरकार की तरफ से विशेष पहल पर भी चर्चा की जा रही है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि सरकार यह विचार कर रही है कि नदियों से गाद निकालने में आम लोगों की भी मदद ली जाए. इसके लिए नदियों से मिट्टी निकालने का काम शुरू किया जाएगा और आम लोगों को भी आजादी होगी कि वह सरकारी दर पर जरूरत के अनुसार नदियों से मिट्टी निकाल सके. इसके दो फायदे होंगे नदियों से गाद की समस्या खत्म होगी और लोगों को सस्ते दर पर आसानी से मिट्टी भी मिल जाएगा .

ट्रेन्डिंग खबर :   Bihar Home Guard Bharti 2022 : होम गार्ड भर्ती के लिए PET कल से, साथ ले जाएं ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स

संजय झा ने केंद्र सरकार से की यह मांग 

उन्होंने कहा कि गंगा और अन्य नदियों में सबसे ज्यादा समस्या फरक्का बराज के कारण होती है. पानी पहले 2 दिन में निकलता था अब वह 7 दिनों में निकलता है. सिल्ट के कारण काफी परेशानी हो रही है. फरक्का बराज से होने वाली परेशानियों के लिए केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई है. जल संसाधन मंत्री संजय झा ने केंद्र सरकार से यह मांग करते हुए कहा कि इस पर सरकार कोई न कोई पॉलिसी बनाए जिससे कि बिहार में बाढ़ की समस्या का निदान हो सके.

Tags: Bihar flood, Bihar news today, Minister Sanjay Jha

© न्यूज 18

- Advertisement -
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here