34.4 C
Khagaria
Monday, April 15, 2024
राजस्थान सेल्स एसोसिएशन का वार्षिक उत्सव व् प्रीतिभोज समारोह का भव्य आयोजन सम्पन्न कोसी महाविद्यालय में भीमराव अंबेडकर जयंती बनाया गया उत्तरी पुबी दिल्ली में कन्हैया-मनोज तिवारी आमने-सामने, दिल्ली-बिहार में रोचक चुनाव, पुर्णिया बना केन... जिला पदाधिकारी श्रीमती अलंकृता पांडे द्वारा अंबेडकर जयंती के अवसर पर अंबेडकर चौक पर बाबा साहेब डॉ० भ... मध्य विद्यालय मांदिल में मनाई गई बाबा साहब की जयंती गायत्री परिवार जहानाबाद 150वें रविवासरीय साप्ताहिक वृक्षारोपण कार्यक्रम  अंबेडकर जयंती पर धाकड़ समाज ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन भीमराव अंबेडकर की 133 वीं जयंती पर पदाधिकारी पुलिस अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों द्वारा माल्यार्पण करत... भारत रत्न बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर की जंयती मनाई गई राजद जिलाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव ने संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के तैलचित्र पर माल्यर्... बाबा साहब आधुनिक भारत के शिल्पकार थे: राजेश वर्मा भीम राव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती समारोह जिला कांग्रेस कार्यालय खगड़िया में आयोजित किया गया नहीं रहे सर्वहारा कांग्रेस के दिग्ज नेता परमानंद चौधरी,शोक का लगा तांता श्रीराम नवमी पर मर्यादापुरुषोत्तम श्री की निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मनाया भारत रत्न बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर की जंयती मनाई भीमराव अंबेडकर जी के तैल्य चित्र पर कार्यकर्त्ताओ ने पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के मद्देनजर छठ एवं राम नवमी पर्व के अवसर पर जिले के सभी मतदाताओं से जिला न... भोजपुरी कलाकार पवन सिंह का चुनाव लड़ना काराकाट से तय रुद्र एंटरटेनमेंट का शुभारंभ,जल्द शुरू करेंगे भोजपुरी फिल्म का निर्माण

अपर समाहर्ता सह वरीय प्रभारी पदाधिकारी, जिला स्वीप कोषांग श्री ब्रजेश कुमार के अध्यक्ष में मतदाता प्रतिशत में वृद्धि लाने

जगदूत न्यूज अनिल कुमार गुप्ता ब्यूरो प्रमुख जहानाबाद


जहानाबाद जिले के स्ट्रैक होल्डर के साथ बैठक आयोजित किया गया।”*
अपर समाहर्ता ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आप सभी का सहयोग अपेक्षित है, जिसके लिए आप सभी को आगे आना होगा। साथ ही अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री धनंजय कुमार ने बताया कि जहानाबाद जिले में मतदान प्रतिशत कम है, इसके लिए आपको आगे बढ़कर मतदाताओं को जागरूक करना होगा। आप अपने-अपने क्षेत्र में एक प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले हैं, आप सभी चाहिए गा तो मुझे विश्वास है कि मतदाता प्रतिशत में वृद्धि होगा। उन्होंने सभी स्ट्रैक होल्डर से मतदाताओं के बीच जागरूकता अभियान चलाने का अपील किया गया। ये सभी मतदाताओं को समझाएं कि मतदान करना आप सभी का अधिकार है, तुम्हारे भी लोकतंत्र में अहम भूमिका है। इसे आपके आने वाले भविष्य में सहयोग मिलेगा। उन्होंने बताया कि सभी विभागों, एवं संस्थानों कार्य निम्नवत है:-
01 परिवहन:- सभी बसों एवं ऑटो पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए फ्लैक्स/बैनर लगाने का कार्य तथा सभी बसों एवं ऑटो पर जिंगल एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, जहानाबाद का अपील का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश ‌।
2. शिक्षा:- विद्यालय में शनिवार को आयोजित शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी में अभिभावकों से संकल्प पत्र भरवाने का कार्य तथा सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में प्रार्थना सभा में छात्रों को अपने अभिभावकों को मतदान में शामिल होने हेतु जागरूक किया जाना तथा अतिरिक्त कक्षा में मतदान स्लोगन, वाद-विवाद, चित्रकलाएं प्रतियोगिता का आयोजन करने का कार्य किया जाए।
3. आई.सी.डी.एस.:- सभी आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान, रैली/प्रभातफेरी निकाला, महिला मतदाताओं के बीच रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन।
4. खेल:- खेलाडियो तथा एसोसिएशन का खेल प्रतियोगिता आयोजित कर मतदान के लिए जागरूक करना।
5. दिव्यांगजन:- दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जागरूक करने हेतु रचनात्मक गतिविधि आयोजित कर जागरूक करें। साथ ही दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र पर दी जा रही सुविधाओं के जानकारी उपलब्ध कराने का कार्य।
6. स्वास्थ्य:- सभी आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूक रैली/प्रभात फेरी का आयोजन। साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों सरकार एवं गैर सरकारी संस्थाओं में चाकित्स परामर्श पर्ची पर मतदाताओं को जागरूक करने वाले स्लोगन अंकित किया जाना। साथ ही सदर अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मतदाताओं को जागरूक करने हेतु सेल्फी पाइंट का निर्माण करना।
7. अल्पसंख्यक विभाग – अल्पसंख्यक समुदाय/मुस्लिम समुदाय के लोग को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु कार्यक्रम का आयोजन।
8. नगर परिषद/पंचायत:- सभी वार्डो में संचालित कचड़ा वाहनों पर जिंगल एवं अपील के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान चलाना। सभी वार्डो पार्षदों के साथ डोर टू डोर अभियान चला कर मतदाताओं को जागरूक करना। घर घर में मतदाता जागरूकता स्टीकर लगाने का कार्य। नगर परिषद एवं नगर पंचायत के महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था हेतु क्यूसेक का निर्माण कर, क्यूसेक में मतदाताओं को जागरूक करने फ्लैक्स/ बैनर लगाना तथा सेल्फी पाइंट बनाने का कार्य।
9. नेहरू युवा केन्द्र:- कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य। साथ ही संध्या चौपाल आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य।
10. रेड क्रॉस सोसायटी:- कम मतदान प्रतिशत वाले गांवों/ टोलों में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु मतदान के महत्व पर कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य।
11. स्काउट एण्ड गाइड:- स्काउट एण्ड गाइड द्वारा कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान एवं साईकिल रैली का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक करना तथा स्काउट एण्ड गाइड के वोल्टेयर द्वारा सभी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग देने।
12. आई.एम.ए. :- सभी चिकित्सक अपने-अपने स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को मतदान के प्रति जागरूक करना। साथ ही अपने स्वास्थ्य केंद्र पर मतदाताओं को जागरूक करने हेतु मतदाता जागरूकता फ्लैक्स/बैनर लगाना तथा अपने परामर्श पर्ची पर मतदाताओं जागरूक मतदाता के तिथि के साथ स्लोगन को अंकित करना।
13. जीविका :- जीविका दीदीयों द्वारा गांव/टोलों में घर घर जाकर रचनात्मक गतिविधि यथा – रंगोली, मेंहदी, प्रभातफेरी, रैली, संगोष्ठी इत्यादि के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करना। साथ ही सभी मतदाताओं को मतदान दिवस के अवसर पर शामिल होने हेतु आमंत्रण पत्र देकर आमंत्रित करने का अभियान चलाया जाना है।
14. पेंशनर्स एसोसिएशन:- अपने-अपने परिवारों एवं आस-पास के लोग को मतदान हेतु जागरूक करने का कार्य। साथ ही मतदान के महत्व के बारे में बताने का कार्य।
15. लोक शिक्षा संस्थान:- लोक शिक्षा संस्थान में आने वाले छात्रों/प्रशिक्षणार्थियों के बीच पेंटिंग, कपड़ों पर कढ़ाई, स्लोगन लेखन इत्यादि का प्रतियोगिता आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य।
16. जिला विधिक सेवा प्राधिकार:- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सभी अधिवक्ताओं के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने का कार्य। साथ ही मतदाता जागरूकता प्रभातफेरी का आयोजन करने का कार्य।
17. जिला चैम्बर ऑफ कॉमर्स:- जिले के उद्योगपति से समन्वय स्थापित कर मतदान जागरूकता अभियान चलाने का कार्य। सभी दुकानें में बिक्री वाले सामग्रियों पर मतदाता में शामिल होने हेतु अंकित स्लोगन लेखन एवं मतदान तिथि के साथ अंकित होगा। साथ ही जिले के सभी मार्ट यथा:- वन इंडिया मार्ट, वी. मार्ट, बॉम्बे बाजार, डीएम बाजार, डालमिया बाजार, स्मार्ट पाइंट इत्यादि में ग्राहकों के लिए सेल्फी पाइंट निर्माण कार्य। साथ ही सामग्री पर्ची पर मतदाता जागरूकता स्लोगन लेखन तिथि के साथ।
18. पुस्तकालय:- पुस्तकालय में आने वाले छात्रों को जागरूक करने का कार्य तथा मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन कार्य।
19. स्वंयसेवी संस्थान:- अपने -अपने कार्यकर्ता के साथ डोर टू डोर कैम्पिंयन का आयोजन करना। आमसभा आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य तथा रैली/ प्रभातफेरी निकालने का कार्य। मोटरसाइकिल रैली का आयोजन कार्य। हस्ताक्षर अभियान का आयोजन कार्य।
20. आपूर्ति/सहकारिता:- सभी पैक्स/व्यापार मंडल अपने-अपने क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान चलाने का कार्य। सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं द्वारा आने वाले उपभोक्ताओं को मतदान हेतु जागरूक करने का कार्य तथा डोर टू डोर कैम्पिंयन कार्य। सभी गैस सिलेंडर पर स्टीकर के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य।
21. दुध :- सभी दुध विक्रेताओं दुध के पैकेट पर मतदाता जागरूकता स्लोगन लेखन एवं मतदान तिथि के साथ अंकित करने का कार्य।
22. होटल/रेस्टोरेंट:- होटल/ रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों के लिए मतदाता जागरूकता सेल्फी पाइंट का निर्माण तथा बील पर्ची पर मतदाता जागरूकता स्लोगन लेखन और मतदान तिथि के साथ अंकित करना।
23. बैंक:- सभी बैंकों में मतदाता जागरूकता फ्लेक्स/बैनर लगाने का कार्य तथा ग्राहकों को मतदान के लिए जागरूक करने का कार्य।
24. आर.ओ. पानी :- पानी बोतल/जार पर मतदाता जागरूकता स्लोगन लेखन और मतदान तिथि अंकित करने का कार्य।
25. विद्युत:- विद्युत विपत्र पर मतदाता जागरूकता स्लोगन लेखन और मतदान तिथि के साथ अंकित करने का कार्य।
26. तीसरा ट्रांसजेंडर :- तीसरा ट्रांसजेंडर मतदाता को जागरूक कर मतदान प्रक्रिया में शामिल करना।
27. श्रम :- श्रमिकों को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत संगोष्ठी आयोजित कर जागरूक करने का कार्य।
28. युवा :- युवा मतदाताओं को अपना पहला वोट देश के लिए निर्वाचन आयोग के थीम से जोड़ने हेतु डोर टू डोर कैम्पिंयन करने का कार्य।
29. मीडिया:- प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य।


Prabhu Jee
Prabhu Jeehttp://www.jagdoot.in
ब्यूरो चीफ, खगड़िया (जगदूत न्यूज)
सम्बंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


रिपोर्टर की अन्य खबरें


नई खबरें