39.6 C
Khagaria
Monday, April 15, 2024
राजस्थान सेल्स एसोसिएशन का वार्षिक उत्सव व् प्रीतिभोज समारोह का भव्य आयोजन सम्पन्न कोसी महाविद्यालय में भीमराव अंबेडकर जयंती बनाया गया उत्तरी पुबी दिल्ली में कन्हैया-मनोज तिवारी आमने-सामने, दिल्ली-बिहार में रोचक चुनाव, पुर्णिया बना केन... जिला पदाधिकारी श्रीमती अलंकृता पांडे द्वारा अंबेडकर जयंती के अवसर पर अंबेडकर चौक पर बाबा साहेब डॉ० भ... मध्य विद्यालय मांदिल में मनाई गई बाबा साहब की जयंती गायत्री परिवार जहानाबाद 150वें रविवासरीय साप्ताहिक वृक्षारोपण कार्यक्रम  अंबेडकर जयंती पर धाकड़ समाज ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन भीमराव अंबेडकर की 133 वीं जयंती पर पदाधिकारी पुलिस अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों द्वारा माल्यार्पण करत... भारत रत्न बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर की जंयती मनाई गई राजद जिलाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव ने संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के तैलचित्र पर माल्यर्... बाबा साहब आधुनिक भारत के शिल्पकार थे: राजेश वर्मा भीम राव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती समारोह जिला कांग्रेस कार्यालय खगड़िया में आयोजित किया गया नहीं रहे सर्वहारा कांग्रेस के दिग्ज नेता परमानंद चौधरी,शोक का लगा तांता श्रीराम नवमी पर मर्यादापुरुषोत्तम श्री की निकाली जाएगी भव्य शोभायात्रा भीमराव अंबेडकर जी का जन्मदिन मनाया भारत रत्न बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर की जंयती मनाई भीमराव अंबेडकर जी के तैल्य चित्र पर कार्यकर्त्ताओ ने पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के मद्देनजर छठ एवं राम नवमी पर्व के अवसर पर जिले के सभी मतदाताओं से जिला न... भोजपुरी कलाकार पवन सिंह का चुनाव लड़ना काराकाट से तय रुद्र एंटरटेनमेंट का शुभारंभ,जल्द शुरू करेंगे भोजपुरी फिल्म का निर्माण

बच्चों के पढ़ाई के प्रति संवेदनशील हो-डॉक्टर अरुण

जगदूत न्यूज अनिल कुमार गुप्ता ब्यूरो प्रमुख जहानाबाद


*महापुरुषों के आदर्शों का करें अनुसरण- निशांत,अध्यापक शिक्षण कार्य को एक आदर्श के रूप में अपनाए*

मानस इंटरनेशनल एजुकेशनल फाऊंडेशन जहानाबाद के द्वारा संचालित मानस इंटरनेशनल स्कूल जहानाबाद के सभागार में फाउंडेशन के द्वारा संचालित मानस इंटरनेशनल दक्षिणी, हुलासगंज, मखदुमपुर, कोर्ट एरिया जहानाबाद, निकट कोर्ट स्टेशन जहानाबाद का वार्षिक परीक्षा फल का प्रकाशन, वितरण एवं शिक्षक अभिभावक मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन संस्था के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में डॉ अरुण ने कहा कि अभिभावकों को बच्चों के पढ़ाई के प्रति अत्यंत संवेदनशील होने की जरूरत है। जब अभिभावक संवेदनशील होंगे तभी बच्चों का शैक्षणिक प्रदर्शन एवं उनके संस्कार बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में स्थिति बदल रही है। पहले बच्चे अभिभावक से गाइड होते थे लेकिन वर्तमान समय में यह देखने को मिल रहा है कि बच्चे ही अभिभावक को गाइड कर रहे हैं यानी आजकल की नई पीढ़ी अब अपने माता-पिता का नहीं बल्कि अपने साथियों एवं दोस्तों के सुझाव का अधिक महत्व दे रहा है। इस परिपाटी को बदलने की जरूरत है। इसके लिए देश के अध्यापकों को शिक्षण कार्य को पेशा नही बल्कि आदर्श के रूप में अपनाकर ही उत्कृष्ट एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान किया जा सकता है।
इस अवसर पर स्कूल के निदेशक निशांत रंजन ने कहा कि महापुरुषों के आदर्शों का अनुसरण करके ही राष्ट्र का नवनिर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले में मानस इंटरनेशनल स्कूल के स्थापना के पीछे उद्देश्य भी यही रहा है। इसके लिए देश के विद्यार्थियों को विवेकानंद, रविंद्र नाथ टैगोर, रामकृष्ण परमहंस, महात्मा गांधी, महर्षि अरविंद, मदन मोहन मालवीय, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, एपीजे अब्दुल कलाम, पंo श्रीराम शर्मा आचार्य जैसे महापुरुषों के जीवनी पढ़ने एवं उनके द्वारा दिए गए सुझावों को स्वीकार करना होगा तभी देश की सभ्यता, संस्कृति, शिष्टाचार एवं वैश्वीकरण की रक्षा हो पाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि कभी यह देश ज्ञान के क्षेत्र में जगतगुरु, धन के क्षेत्र में सोने की चिड़िया एवं प्रभाव के क्षेत्र में चक्रवर्ती कहा जाता था। इसे हासिल करने के लिए पुनः पुराने जमाने में लागू गुरुकुल शिक्षा प्रणाली को ही अपनाना होगा।
इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य मृत्युंजय कुमार ने कहा फाउंडेशन के द्वारा संचालित मानस इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं का वार्षिक परीक्षा फल के परिणाम से साबित हो रहा है कि यह स्कूल जिले के सभी स्कूलों से आगे हैं। कारण की यहां के अध्यापकों एवं अभिभावकों का पूरा सहयोग मिल रहा है अगर इसी तरह सहयोग मिलते रहा तो स्कूल में पढ़ रहे हैं शत् प्रतिशत छात्र-छात्राओं का भविष्य उज्जवल होगा।
इस अवसर पर फाउंडेशन के मानस इंटरनेशनल दक्षिणी, हुलासगंज, मखदुमपुर, कोर्ट स्टेशन, कोर्ट एरिया जहानाबाद के संबंधित समस्त प्रधानाचार्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर सैकड़ो की संख्या में अभिभावक गण मौजूद थे। वार्षिक परीक्षा फल के प्रशासन एवं परिणाम प्राप्त करने के लिए अभिभावागन उत्सुक थे।
इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर के सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्कूल के मैनेजर रणधीर कुमार शिक्षक राकेश कुमार, राजीव कुमार, योगेंद्र कुमार, अनुराग कुमार, अमित कुमार, उज्जवल कुमार, रामप्रवेश शर्मा, राजेश कुमार, रघुनाथ कश्यप, जितेंद्र कुमार, अमरेश कुमार, विवेक कुमार, पंकज कुमार, संजय कुमार पांडे, प्रवीण कुमार, हंसराज पाठक, संजय कुमार, सुजीत कुमार, मनीष कुमार, संजीव कुमार, अश्विनी कुमार, सुधा मैडम, मंजू मैडम ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किया।
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।


Prabhu Jee
Prabhu Jeehttp://www.jagdoot.in
ब्यूरो चीफ, खगड़िया (जगदूत न्यूज)
सम्बंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


रिपोर्टर की अन्य खबरें


नई खबरें