37.7 C
Khagaria
Saturday, June 22, 2024
दर्शन दन्त महाविद्यालय में हुआ चेयर योगा कार्यक्रम, छात्र छात्राओं को बताए योगा के लाभ रिफाइनरी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थ... अंतरराष्ट्रीय. योग दिवस के अवसर पर एस बी एस एस महाविद्यालय में योग शिविर का आयोजन किया गया अंतराष्ट्रीय संगीत दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, लोकप्रिय साहित्यकार स्व डा भरत सिंह को अर्पित किया गय... चेकिंग के दौरान चार ई रिक्शा एवं एक बाइकर्स को सर्कुलेटिंग एरिया नो पार्किंग जोन में अनाधिकृत रूप से... खगड़िया आरपीएफ ने 05 वर्ष को रेस्कियु किया उसे चाइल्ड हेल्पलाइन भेजा योग एक मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है- डॉ अरुण राजकीय कृत मध्य विद्यालय मांदिल में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार जहानाबाद के तत्वाधान में आज पतंजलि योगा... 10वीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2024 के अवसर पर जिला पदाधिकारी श्रीमती अलंकृता पांडे के नेतृत्व में यो... योगा से सिर्फ़ तन-मन ही नहीं बल्कि समाज और राष्ट्र भी स्वास्थ्य होगा,अनिल कुमार सिंह जिलाधिकारी रिची पांडेय ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित जनता दरबार कार्यक्रम में परि... संभावित बाढ़ पूर्व सभी आवश्यक तैयारियों के मद्देनजर जिलाधिकारी श्री रिची पांडेय के द्वारा सभी विभागों... जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री कृष्ण मोहन ठाकुर ने नव निर्मित हेंड वाश यूनिट का किया उदघाटन संत सम्राट कबीर जयंती समारोह के अवसर पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कबीर पंथ संत सम्मेलन आयोजित किया गया झारखंड में महिलाओं की बल्ले-बल्ले:चंपाई सरकार महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने एक हजार रुपए भेजेगी 65 प्रतिशत आरक्षण रदद् किये गये, कॉपी को हाथ मे लेकर राजद के कार्यकर्ता प्रदर्शन किया विशाखा बुटीक द्वारा एक माह का आत्मरक्षा एवं शारीरिक शिक्षा शिविर का हुआ समापन नव जन जागृति मंच एवं अन्नपूर्णा नारी संगठन द्वारा किया योग का आयोजन खुबसूरती के साथ क्षेत्र में काम करेंगे , सांसद

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी श्रीमती अलंकृता पांडे की अध्यक्षता में आज जिले के राजनैतिक दल प्रतिनिधियों के साथ बैठक

जगदूत न्यूज जहानाबाद नेटवर्क 


*निर्वाचन कार्य से संबंधित कई महत्चपूर्ण जानकारियाँ दी गई*

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 36-जहानाबाद संसदीय लोकसभा क्षेत्र में 07 मई को नामांकन की अधिसूचना जारी की गई थी, नाम निर्देशन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14.05.2024 रखी गई थी, जिसके पश्चात यह पाया गया कि कुल 40 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन दाखिल किया था। उक्त अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा दिनांक 15.05.2024 को की गई, जिसमें 23 अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता अस्वीकृत कर दी गई थी तथा 17 अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता को स्वीकृत की गया। अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि दिनांक 17.05.2024 तक कुल 02 अभ्यर्थियों द्वारा अपनी अभ्यर्थिता वापस लेने के फलस्वरूप 15 (पन्द्रह) अभ्यर्थी चुनाव लड़ने के लिए योग्य पाये गये।
36-जहानाबाद लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 06 विधानसभा क्षेत्र है, जिसमें तीन जहानाबाद जिले के, दो अरवल जिले के और एक गया जिले के अंतर्गत आते है। इनमें निर्वाचको की कुल संख्या 1670327 है, जिसमें 873212 पुरूष, 797083 महिला तथा 32 अन्य मतदाता है। मतदाता सूची का लिगानुपात 913 प्रतिशत है। साथ ही ईपी रेशियों 59.4 प्रतिशत है। जहानाबाद लोक सभा क्षेत्र में कुल 1793 मतदान केन्द्र है, सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 8389 है, दिव्यांगजन मतदाताओं की संख्या 14784 है और अशक्त वृद्धजनों (85प्लस) की संख्या 15065 है।
अनुमंडल पदाधिकारी, जहानाबाद के कार्यालय में स्थापित सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से वाहन, लाउडस्पीकर, सभा, जूलूस, रैली इत्यादि की अनुमति फस्र्ट कम, फस्र्ट सर्व (पहले आओ, पहले पाओ) के आधार पर दी जा रही है। जहानाबाद जिले में 09 स्थलों पर वाहनों और अन्य गतिविधियों की जाँच करने हेतु चेक पोस्ट बनाये गये है। पूरे जिले में 09 फलाईग स्कवाड का गठन किया गया है। सभा, जुलूस, रैली इत्यादि की विडियोग्राफी किये जाने हेतु दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
पूरे जिले में धारा 144 लगाया गया हैै। साथ हीं सभी मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम आधारभूत सुविधा के तहत् पेयजल, रैम्प, रौशनी, छायादार स्थल इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवी पैट उपलब्ध है, आज दिनांक 18.05.2024 को अभ्यर्थियों एवं प्रेक्षक महोदय की उपस्थिति में ईवीएम और वीवी पैट का द्वितीय रैण्डमाईजेशन कर लिया गया है। 06 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 06 डिस्पैच सेन्टर चिन्हित किये गये है, जो कि उस विधानसभा क्षेत्र में हीं अवस्थित हैं। ई.वी.एम./वी.वी. पैट की कमीशनिंग/सीलिंग का कार्य संबंधित डिस्पैच सेन्टरों पर कराया जायेगा।
नोडल पदाधिकारी , व्यय अनुश्रवण कोषांग के द्वारा प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों के लिए प्रचार , चुनावी कार्यालय की स्थापना , रैली में व्यय की सीमा ,व्यय की गणना एवं उसका आधार क्या होगा, इस संबंध में प्रशिक्षण जिला के समहरनालय सभा कक्ष में दिया गया।
एस.एस. काॅलेज, जहानाबाद को संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र हेतु ब्रजगृह और मतगणना केन्द्र बनाया गया है। सभी मतदान केन्द्रों पर बी.एल.ओ. द्वारा मतदाता सूचना पर्ची और वोटर इंफार्मेशन गाईड का वितरण किया जा रहा है, जिसका अनुश्रवण भी पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। दिव्यांगजन और 85 प्लस के मतदाताओं के मध्य प्रारूप- 12 घ का वितरण कर उनसे सहमति प्राप्त जा रही है। सहमति प्राप्त होने के पश्चात घर से ही मतदान की सुविधा प्रदान की जायगी, जो दिव्यांगजन और 85 प्लस के मतदाता अपना मत मतदान केन्द्र पर ही डालने के इच्छुक होंगे, उनके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर तथा उन्हें घर से लाने तथा घर तक वापस पहुचाने के लिए वाहन की व्यवस्था की जा रही है। जिले में 83 मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर वहाॅ शेड हेतु टेंट की व्यवस्था की जा रही है। मतदान दलों के थैले में ओ.आर.एस. के पर्याप्त पैकेट उपलब्ध कराये जा रहे है, जिससे आकस्मिकता की स्थिति से निपटा जा सके।
सभी आपराधिक छवि वाले व्यक्तियों पर भारतीय दंड सहिता के तहत निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। सभी मतदान केन्द्रों पर बिहार पुलिस के पदाधिकारी एवं पुलिस बल के अतिरिक्त होमगार्ड भी लगाये जायेंगे। लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के क्रम में किसी भी तरह की शिकायत अथवा जानकारी हेतु जिला स्तर पर शिकायत अनुश्रवण -सह- जिला सम्पर्क केन्द्र (जिला हेल्प लाईन) कोषांग, समाहरणालय परिसर में स्थापित किये गए है, जिसका दूरभाष संख्या 1950 है। उक्त दूरभाष नंबर पर कोई भी व्यक्ति परिवाद/सुझाव दे सकते है अथवा जानकारी प्राप्त कर सकते है।


Prabhu Jee
Prabhu Jeehttp://www.jagdoot.in
ब्यूरो चीफ, खगड़िया (जगदूत न्यूज)
सम्बंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


रिपोर्टर की अन्य खबरें


नई खबरें