37.7 C
Khagaria
Saturday, June 22, 2024
रिफाइनरी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थ... अंतरराष्ट्रीय. योग दिवस के अवसर पर एस बी एस एस महाविद्यालय में योग शिविर का आयोजन किया गया अंतराष्ट्रीय संगीत दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, लोकप्रिय साहित्यकार स्व डा भरत सिंह को अर्पित किया गय... चेकिंग के दौरान चार ई रिक्शा एवं एक बाइकर्स को सर्कुलेटिंग एरिया नो पार्किंग जोन में अनाधिकृत रूप से... खगड़िया आरपीएफ ने 05 वर्ष को रेस्कियु किया उसे चाइल्ड हेल्पलाइन भेजा योग एक मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है- डॉ अरुण राजकीय कृत मध्य विद्यालय मांदिल में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार जहानाबाद के तत्वाधान में आज पतंजलि योगा... 10वीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2024 के अवसर पर जिला पदाधिकारी श्रीमती अलंकृता पांडे के नेतृत्व में यो... योगा से सिर्फ़ तन-मन ही नहीं बल्कि समाज और राष्ट्र भी स्वास्थ्य होगा,अनिल कुमार सिंह जिलाधिकारी रिची पांडेय ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित जनता दरबार कार्यक्रम में परि... संभावित बाढ़ पूर्व सभी आवश्यक तैयारियों के मद्देनजर जिलाधिकारी श्री रिची पांडेय के द्वारा सभी विभागों... जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री कृष्ण मोहन ठाकुर ने नव निर्मित हेंड वाश यूनिट का किया उदघाटन संत सम्राट कबीर जयंती समारोह के अवसर पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कबीर पंथ संत सम्मेलन आयोजित किया गया झारखंड में महिलाओं की बल्ले-बल्ले:चंपाई सरकार महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने एक हजार रुपए भेजेगी 65 प्रतिशत आरक्षण रदद् किये गये, कॉपी को हाथ मे लेकर राजद के कार्यकर्ता प्रदर्शन किया विशाखा बुटीक द्वारा एक माह का आत्मरक्षा एवं शारीरिक शिक्षा शिविर का हुआ समापन नव जन जागृति मंच एवं अन्नपूर्णा नारी संगठन द्वारा किया योग का आयोजन खुबसूरती के साथ क्षेत्र में काम करेंगे , सांसद अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पटेल नगर स्थित ऊर्जा पार्क में आज सुबह बिहारी रनर फाउंडेशन के तरफ...

कचरा से ‘कंचन’! वेस्ट मैटेरियल से बच्चों ने बनाया नायाब कलाकृति

जगदूत न्यूज जहानाबाद नेटवर्क 


पटना, 08 जून 2024, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड,पटना में समर कैम्प का आयोजन किया गया है जिसमें प्रत्येक दिन प्रतिभागियों को विभिन्न रचनात्मक क्रियाएँ व कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
समर कैम्प के तीसरे सत्र में बच्चों ने वेस्ट मैटेरियल से नायाब वस्तुएं एवं मार्बल आर्ट बनाने की प्रतिभा सीखी।
जिन वस्तुओं को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं उसे बिहार खादी समर कैम्प में प्रतिभागियों ने सुंदर आकार में बदल कर ‘कचरे से कंचन’ नवाचार का संदेश दिया। आज के दौर में जहां पूरा विश्व वैश्विक तापमान की समस्या झेल रहा है। इस स्थिति में कचरे का सही प्रबंधन बहुत आवश्यक है खासकर उन कचरो का, जिनका विघटन हमारे पर्यावरण में असंभव है।

बिहार खादी समर कैम्प में बच्चों ने ‘वेस्ट टू वेल्थ’ कार्यशाला में भाग लिया, जहां उन्होंने अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके कला और शिल्प वस्तुएं बनाकर अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया। कार्यशाला का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में अपशिष्ट चुनौती को संबोधित करते हुए पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना और मूल्यवान जीवन कौशल विकसित करना है।
प्रशिक्षक रवि प्रकाश ने कहा कि नवाचार जीवनयापन का आधार बन जाए तो इसे कचरा से ‘कंचन’ कहते है और हमें अपने पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने हेतु कचरे का उचित प्रबंध बहुत ही आवश्यक है। प्रशिक्षक विशाल कुमार ने साधारण वस्तुएं जैसे न्यूज़पेपर, टिशू पेपर के माध्यम से मार्बल आर्ट जैसी कलाओं से बच्चों को अवगत कराया और उन्हें बनाने की कला का भी प्रशिक्षण दिया।
इस समर कैम्प का मुख्य उद्देश्य बच्चों में विभिन्न कौशल का विकास करना है। यह निःशुल्क समर कैम्प कौशल विकास के बारे में जानने और ग्रामीण शिल्पकारों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित करने का एक सुनहरा अवसर है।


Prabhu Jee
Prabhu Jeehttp://www.jagdoot.in
ब्यूरो चीफ, खगड़िया (जगदूत न्यूज)
सम्बंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


रिपोर्टर की अन्य खबरें


नई खबरें